Shilpa Shetty | योग दिवस : करीना कपूर और शिल्पा शेट्टी की तरह फिट रहने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ योग आसन.




कई सालों से योग ने लोगों की जीवन शैली में भारी बदलाव लाए, जीवन स्तर में सुधार लाने और अत्यधिक वजन कम करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। 2015 से 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाना पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित किया गया था। आसनों के प्रभावों ने निश्चित रूप से लोगों को प्रभावित किया है और कई ने अपने स्वास्थ्य में सुधार का अनुभव किया ओर योग को अपने सुख जिवन का मंत्र बनाया।
चलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ चुनिंदा योगासन जिनके द्वारा आपके चहेते बॉलीवुड स्टार अपने बॉडी को हमेशा फिट बनाए रखते हैं। ऐसे योगासन आप आसानी से अपने घर में भी कर सकते हैं।
सूर्य नमस्कार
योग क्वीन करीना कपूर ने कई बार खुलासा किया है कि वह योग करना कैसे पसंद करती हैं और इसका जीवन पर क्या असर पड़ा है। उनका पसंदीदा योग में से एक सुर्य नमस्कार है। द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि करीना एक सूर में 50 सूर्य नमस्कार कर सकते हैं। यह योग मुद्रा उनके शरीर को अधिकतम गति और पतला आकार देने में मदद करता है।


धनुरासन या द मुद्रा मुद्रा
धनुष मुद्रा शरीर के लगभग हर हिस्से को फैलाने में मदद करता है, जैसे छाती, रीढ़, कंधे, हाथ, बछड़े और शरीर संबंधी अंग। इस आसन को करने से पेट के अंग उत्तेजित होते हैं। इस आसन को करने पर शरीर का संतुलन और यहां तक ​​कि मुद्रा में भी सुधार होता है। फर्श पर अपने पेट पर लेटें, अपने हाथों से अपनी छाती से, हथेलियों को नीचे की ओर। अपने पैरों को अपने घुटनों पर मोड़ें और अपने हाथों को वापस तक पहुँचाने की कोशिश करें ताकि आप अपने पैरों को टखने पर पकड़ सकें। अब अपने पैरों को छत की तरफ उठाएं ताकि जांघें फर्श से ऊपर उठें और आपकी छाती जमीन से बाहर निकले। एक मिनट के लिए इस स्थिति को पकड़कर भारी सांसें लें और फिर मूल स्थिति में लौट आएं।


वीरभद्रसन या द वारियर पोज़
शिल्पा शेट्टी को इस मुद्रा को करते देखा गया है क्योंकि यह कंडिशन्स, बाहों, जांघों, टखनों और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत और टोन करने में मदद करता है। इस मुद्रा में, अपने पैरों को थोड़ा अलग करके सीधा खड़े हो जाएं और अपने दाहिने पैर को मोड़ने के लिए, उन्हें 90 डिग्री के कोण पर बांका बनाएं। फिर अपनी बाहों को अपने कंधे के स्तर के अनुरूप लाएं और वैकल्पिक रूप से, आप अपनी हथेलियों को प्रार्थना की स्थिति में एक साथ जोड़ सकते हैं और अपने हाथों को छत तक उठा सकते हैं। इस मुद्रा को रखें, गहरी सांस लें और अपने बाएं पैर के साथ भी दोहराएं।


पादहस्तासन या हाथ पैर के नीचे
खड़े होकर अपने शरीर के बगल में अपने हाथों से सीधे खड़े रहें।अपने हाथों को ऊपर उठाएं और फैलाएं। अपनी उंगलियों से अपने पैर की उंगलियों को छूते हुए थोड़ा पीछे झुकें और अपनी कमर से नीचे की ओर झुकें। गहराई से सांस लें और मूल स्थिति में वापस आएं और आराम करें।


हैंडस्टैंड
हाल ही में, करीना ने कुछ कठिन योग करते हुए कई फोटो एम आई आई थे और उनमें से एक हेडस्टैंड था। हाथ पर संतुलन करके शरीर को स्थिर, उल्टे खड़ी स्थिति में शरीर का समर्थन करने का कार्य है। हालाँकि, आपको इस मुद्रा को शुरू करने से पहले पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और मार्गदर्शन लेना चाहिए।



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